टी-20 विश्वकप में भारत का सफर समाप्त हो चुका है, इंग्लैंड ने भारत को करारी शिकस्त देते हुए 10 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड से हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की खूब आलोचना हो रही है. इसी क्रम में भारत के पूर्व कोच और दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले ने बयान दिया है.

अनिल कुंबले ने भारत की हार की समीक्षा करते हुए BCCI को कई तरह के सुझाव दिए है. अनिल कुंबले का मानना है कि बीसीसीआई को अपने वाले खिला़डियों को वेस्टंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में 2024 टी-20 विश्वकप से पहले खुद को उस माहौल ढालने के लिए पूरी दुनिया में फ्रेंचाइजी क्रिकेट में भाग लेने की अनुमति देनी चाहिए.

2008 में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत के बाद से, कई देशों ने आस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल), पाकिस्तान प्रीमियर लीग (पीएसएल), कैरेबियन प्रीमियर लीग आदि सहित अपनी टी-20 लीग शुरु की है. हालांकि आईपीएल में विदेशी खिलाडियों का स्वागत किया जाता है, लेकिन बीसीसीआई किसी भी सक्रिय भारतीय क्रिकेटर को इन विदेशी लीगों में भाग लेने की अनुमति नहीं देता है.

अनिल कंबुले ने कहा, मुझे लगता है कि एक्सपोजर निश्चित रुप से खिलाडियों को मदद करता है, हमने इसे भारतीय क्रिकेट के विकास में मदद करते हुए देखा है. आईपीएल में विदेशी खिलाडियों के आने से भारतीय क्रिकेट को निश्चित रुप से मदद मिली है. अनिल कुंबले ने आगे कहा, अगर किसी युवा खिलाड़ी को विदेश भेजने से उसके खेल में सुधार होता है तो फिर हमें ऐसा करना चाहिए.

मुझे लगता है कि ये महत्वपूर्ण है कि आपके पास वो सबकुछ होना चाहिए जो आपके लिए 2024 के विश्वकप में जरुरी होगा. आपको विश्वकप के लिए अच्छे से तैयार रहना होगा. टी-20 विश्वकप का अगला संस्करण 2024 में वेस्टंडीज और अमेरिका में संयुक्त रुप से खेला जाएगा.

इसके पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले चाहते हैं कि भारतीय खिलाडियों को भी दुनिया भर के तमाल लीगों में हिस्सा लेने की अनुमति दी जाए. इस टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी थी जिन्हें आस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव नहीं था. वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड के खिलाडियों को बीबीएल में खेलने का अनुभव है.

इसमें कप्तान जोस बटलर और सलामी बल्लेबाजी में उनके जोड़ीदार एलेक्स हेल्स भी शामिल हैं लेकिन भारतीय खिलाड़ी अभी भी इन लीग से दूर है जिसके कारण से उन्हें परेशानी झेलना पड़ रहा है. गौरतलब है कि टी-20 विश्वकप क्रिकेट के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड ने 16 ओवर में बिना किसी नुकसान 170 रन बनाकर मैच को जीत लिया. इंग्लैंड की ओर से कप्तान जोस बटलर ने 80 और एलेक्स हेल्स ने 86 रन की नाबाद पारी खेली. एलेक्स हेल्स को प्लेयर आफ द मैच चुना गया. भारत की ओर से विराट कोहली ने 50 और हार्दिक पांड्या ने 63 रनों की पारी खेली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here