image crdit-social media

आज के इस दौर में लोग पैंट-शर्ट के स्थान पर जींश शर्ट को तरजीह देते हैं. हर इंसान के वार्डरोब में जींस सबसे जरुरी चीज है चाहे औरत हो या मर्द हर किसी के वार्डरोब में जींस होता है. डेनिम जींस सबसे ज्यादा पापुलर है. हाल के ही दिनों में एक पोस्ट में हम लोगों ने बताया था कि आखिर जींस में छोटी पाकेट क्यों होती है?

इसके बारे में भी ज्यादातर लोगों को नहीं पता था. आज जींस से संबंध रखती हुई एक और चीज के बारे में आपको हम बताने जा रहे है. आखिर डेनिम जींस में मेटल स्टड क्यों लगे होते हैं?

आपने कई डेनिम जींस की पाकेट में मेटल की छोटी छोटी कीलें देखी होंगी. ये कीलें जींस का लुक बढ़ा देती हैं लेकिन आज तक कई लोगों को ऐसा ही लगता था कि इसका असली काम सिर्फ जींस की खूबसूरती को बढ़ाना है. गौरतलब है कि इसके आलावा भी जींस में लगी इन कीलों का भी महत्वपूर्ण काम है इसके अलावा इन स्टड्स का नाम भी है जिसे हम लोग आमतौर पर जींस की कील कहते हैं हालांकि इसका एक खास नाम भी है और इसका उद्देश्य भी है.

सिल्वर या कापर के इन स्टड्स को रिवेट्स कहते हैं. ये जींस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसका आविष्कार 1873 में किया गया था. जींस बनाने वाले जैकब डेविस और लेवि स्ट्रस ने ग्लोबल जी्ंस कंपनी लेवि स्ट्रास एंड के जरिए जींस का पेटेंट किया गया था. इसी में रिवेट्स को एड किया गया था इस जींस की पाकेट में लगाने की खास वजह है इसे डिजाइन के अलावा जींस के पाकेट्स में मजबूती लाने के लिए बनाया गया था.

बता दें कि जींस का आविष्कार मजदूरों के लिए बनाया गया था ऐसे में काम करते हुए मजदूरों के जींस की पाकेट ना उखड़ जाए इसी वजह से इन पाकेट्स को मजबूती दी गई थी. levi strauss $ co के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इन रिवेट्स के लिए कंपनी ने पेटेंट किया था. इसके जरिए पाकेट्स के खुलने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं.

वेबसाइट्स पर कंपनी ने आगे लिखा कि मेटल रिवेट्स के जरिए मजदूरों के लिए जींस की मजबूती बढ़ाई जाती है तो समझ गए ना आप इन मेटल रिवेट्स के जींस में लगाए जाने की असली वजह.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here