रात के समय में हमें अक्सर कुत्ते के रोने की आवाज सुनाई देती है जिससे हम लोग कईबारगी डर जाते हैं. और कई बार तो हम कुत्ते को ही उस जगह से हटा देते हैं, क्योंकि कुत्ते के रोने की आवाज हम तक ना पहुंचे. क्योंकि ये अशुभ संकेतों की ओर इशारा करता है.

असल में अब ये सवाल आता है कि कुत्ता रात में ही क्यों रोता है. इसके पीछे की असल वजह क्या है? क्या कुत्ते के अंदर छुपी भूख है रोने की वजह? जानिए क्या संकेत होते हैं जब कुत्ता रोता और चिल्लाता है.

  • ज्योतिष शास्त्र की अगर मानी जाए तो कुत्ते रात में इसलिए रोते हैं क्योंकि उन्हें अपने आस-पास भूत प्रेत दिखाई देते हैं. जब कुत्तों को अपने बाकी साथियों तक संदेश पहुंचाना होता है तो कुत्ते अपनी खास आवाज से अपने दूसरे साथियों को अपनी लोकेशन बताते हैं ताकि वो कुत्ते तक आसानी से पहुंच सकें.
  • कुछ वैज्ञानिक ये भी मानते हैं कि कुत्ते दर्द में भी रोते हैं. ये कुत्तों के लिए अपनी पीड़ा व्यक्त करने का एक तरीका है. कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जो इंसानों के साथ रहकर और इंसानों के साथ रहना पसंद करता है. अकेलापन कु्त्तों को पसंद नहीं है.
  • शास्त्रों में कहा गया है कि जब कुत्ता रोता है तो यमराज धरती पर आ जाते हैं. और ये इंगित करता है कि कोई मरने वाला है. या फिर कहीं से आपको मौत की खबर सुनने को मिल सकती है. साथ ही अगर कुत्ता जमीन पर लुढ़क रहा है तो ये भी शुभ संकेत नहीं है.
  • वहीं कई जानकार बताते हैं कि कुत्ता जब जीवनसाथी की तलाश में होता है तो वो कमी भी उसे सताती है और कुत्ता पत्नी को बुलाने के लिए जोर-जोर से चिल्लाता है, वैज्ञानिकों का मानना है कि जब कोई कुत्ता रोता है तो उसे भूख लगने का कारण ये भी हो सकता है क्योंकि कुत्ता भूख से भी रोता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here