दिवाली के बाद से सर्दी बढ़ी है. लेकिन दिन में खिल रही धूप से दिन में लोगों को सर्दी का ज्यादा अहसास नहीं हो रहा है. मौसम विभाग ने बताया है कि सब डिवीजन उत्तर, उत्तर पश्चिम पश्चिम, सेन्ट्रल और पूर्वी भारत की कुछ सब डिवीजन में न्यूनतम तापमान दिसंबर से फरवरी तक सामान्य से कम ही रहेगा.

मौसम विभाग के डीजी डॉ. एम महापात्रा के मुताबिक इस मध्य और पूर्वी भूमध्य प्रशांत महासागर में तापमान सामान्य से कम है. ला नीना की स्थिति बनी हुई है. मध्य ला नीना की स्थिति सर्दियों के अंत तक बनी रहने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.42 डिग्री कम रहने की संभावना है. ईस्ट राजस्थान सबसे अधिक ठंडा रहेगा, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.56 डिग्री कम बना रहेगा. इस दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 0.99 डिग्री अधिक रह सकता है.

वहीं शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में घने कोहरे ने दस्तक दी. जिससे ठंड बढ़ गयी. नवम्बर से ही सर्दी की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन मौसम साफ़ रहने और दिन में चटक धूप निकलने से इसका एहसास नहीं हो रहा था. मौसम विभाग ने 9 दिसंबर के बाद ठंडी हवाएं चलने का अनुमान भी जताया है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here