मां-बाप के लिए सबसे गर्व का समय वो होता है जब उनका बेटा या बेटी सफलता को प्राप्त कर लेते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, वीडियो में देखा जा सकता है कि जब एक बेटा डीएसपी बनकर अपनी मां से मिलने खेत पर आता है तो दोनों किस तरह भावुक हो जाते हैं.

इस दौरान मां कितनी खुश होती है इसका अंदाजा लगाना बेहद ही मुश्किल है. ये खुशी तब और बढ़ जाती है जब मां-बाप ने बेहद गरीबी की हालत में अपने बच्चे को पढ़ाया हो और वो किसी मुकाम पर पहुंच गया हो. मां-बेटे की बातचीत सुनकर कोई भी भावुक हो जाएगा.


ये वीडियो डीएसपी संतोष पटेल ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. संतोष मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले में एसडीओपी के पद पर तैनात हुए हैं. उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि मां से मातृभूमि पर मातृभाषा में ममतामयी बातें. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि डीएसपी संतोष जब मां से मिलने खेतों में पहुंचते हैं तो इस दौरान उनकी मां घास छील रही होती है.

संतोष अपनी मां के पास जाकर कहते हैं कि ये सब क्या कर रही हो, इसपर मां कहती है की क्या करूं भैंस पाली है तो करना पड़ेगा, घी-दूध के बिना रहा नहीं जाता. संतोष कहते हैं की ये सब पैसों से खरीद लेना, क्यों चक्कर में पड़ी हो. उनकी मां कहती हैं की गरीबी में मुंह हो गया काला, मेरा बेटा हो गया पुलिस वाला.

डीएसपी संतोष कहते हैं की जमीन में फायदा है या पढ़ाई में, उनके इस सवाल पर उनकी मां ने जो कहा वो हर किसी के लिए बहुत बड़ी सीख है. उनकी मां कहती हैं की एक नौकरी वाला 100 बीघा जमीन वाले को पीछे कर देता है. नौकरी सबसे राजा चीज है.

संतोष ने कहा की डीएसपी बने हुए 5 साल हो गया, पहली बार वर्दी में अपनी मां से मिलने खेत पहुंचा, अपनी मातृभाषा में संवाद किया. उन्होंने बताया की मेरी मां भले ही अनपढ़ थी मगर उसने मुझे पढ़ाने के लिए कभी डांटा, कभी पीटा तो कभी पेड़ से बांध दिया. उसने हमेशा कहा की जमीन जायदाद, नेता-विधायक सब फेल है सरकारी नौकरी के आगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here