भारतीय क्रिकेट टीम में तेज गेंदबाज़ों की कमी नहीं रही है. मगर कुछ ही तेज गेंदबाज़ ऐसे रहे हैं जो टीम में लंबा टिक सके. इनमें ज़हीर खान, इरफ़ान पठान, मोहम्मद शमी, बुमराह जैसे नाम शामिल हैं. हालाँकि जसप्रीत बुमराह बीते लम्बे समय से इंजरी के चलते टीम से बाहर हैं. ऐसे में मौक़ा पाने वाले उमरान मलिक भारत के लिए सबसे तेज गेंदबाज़ बनकर उभरे हैं. आइए जानते हैं टीम इंडिया के सबसे तेज पांच गेंदबाज़ों के बारे में.

जसप्रीत बुमराह- 

जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के लिए एक बड़े गेंदबाज़ बन चुके हैं. उनके बग़ैर टीम अब अधूरी सी मालूम होती है. बुमराह ने अपने करियर में सबसे तेज गेंद 152.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से डाली है.

मोहम्मद शमी-

मोहम्मद शमी भारत के अनुभवी गेंदबाज़ों में शामिल हैं. वह टीम के लिए अहम गेंदबाज़ बन चुके हैं. टीम को ज़रूरत होने पर विकेट निकाल कर देते हैं. सबसे तेज गेंद डालने के मामले में मोहम्मद शमी चौथे नम्बर पर हैं. शमी ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 153.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से डाली है.

इरफ़ान पठान-

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज़ ऑल राउंडर इरफ़ान पठान भारत के लिए सबसे तेज गेंद फेंकने के मामले में तीसरे नम्बर पर हैं. इरफ़ान ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 153.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से डाली है. इरफ़ान का नाम दुनिया के दिग्गज ऑल राउंडर खिलाड़ियों में गिना जाता है. वह भारत के एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं.

जवागल श्रीनाथ-

जवागल श्रीनाथ ने लंबे समय तक भारतीय तेज गेंदबाज़ी की कमान सम्भाली है. कपिल देव के बाद भारत के लिए तेज गेंदबजी में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले जवागल श्रीनाथ लिस्ट में दूसरे नंबर हैं. अपनी तेज गेंदबजी से बल्लेबाज़ों को थर्राने वाले श्रीनाथ ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 154.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से डाली है.

उमरान मलिक-

जम्मू के तेज गेंदबाज़ उमरान मलिक ने अपना नाम तेज रफ़्तार गेंदों से ही बनाया है. श्रीलंका के ख़िलाफ़ उमरान ने वनडे में अपने करियर की सबसे तेज गेंद फेंकी थी. इस गेंद की रफ़्तार 155 किलोमीटर प्रति घंटा रही. भारत की तरफ़ से फेंकी गयी यह अब तक की सबसे तेज गेंद है. इस के साथ ही उमरान ने जवागल श्रीनाथ के सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी पीछे छोड़ दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here