image credit-getty

झारखंड़ के पूर्वी सिंहभूम जिले में किसानों ने अपने खेत के टमाटर को अलग पहचान दिलाने के नाम पर एक अलग ही रास्ता ईजाद किया है. टमाटर का नाम बालीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर और करीना कपूर के नाम पर रखा है. करिश्मा टमाटर थोड़ा हरा होता है लेकिन करीना बिल्कुल लाल.

जमशेदपुर के बाजारों में पहुंचते ही करिश्मा-करीना टमाटर हाथों हाथ बिक जाता है इससे किसानों को अच्छी कमाई हो रही है. किसानों के अनुसार जमशेदपुर के अलावा बिहार, बंगाल और ओडिशा के बाजारों में भी करिश्मा-करीना टमाटर की काफी डिमांड बढ़ गई है.

जमशेदपुर से सटे गांव में कोरोना काल में किसान परेशान नहीं बल्कि मालामाल हो रहे हैं. करिश्मा-करीना टमाटर ने इनकी किस्मत को बदल कर रख दिया है. लोगों के बीच टमाटर की मांग इतनी है कि किसानों को सप्लाई देने में पसीने छूट रहे हैं.

जमशेदपुर के बाजारों में पहुंचते ही ये टमाटर हाथों हाथ बिक जा रहा है. 20 से 22 रुपये प्रतिकिलो की दर से ये टमाटर बिक रहे हैं. परमदा गांव के रहने वाले किसान सपन बास्के का कहना है कि कोरोना काल में उन्होंने अपना सबकुछ दांव पर लगाकर टमाटर की खेती की है अब उनकी खेत के टमाटर की मांग झारखंड़ के अलावा बिहार, बंगाल, ओडिशा में भी है.

एक महीने में एक किसान टमाटर को ही बेचकर 50 से 60 हजार रुपये की कमाई कर ले रहा है जिससे किसानों में खुशी की लहर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here