IMAGE CREDIT-SOCIAL MEDIA

अमेरिका के कैलीफोर्निया के फारलान द्वीप समूह पर चूहों को मारने के लिए हेलीकाप्टर से जहर गिराया जाएगा क्योंकि द्वीप पर प्लेग के फैलने की आशंका है. कैलिफोर्निया के अधिकारियों ने ऐसा करने के लिए मंजूरी दे दी है इसके साथ ही योजना पर मंजूरी के लिए लंबी बहस चली फिर तटीय आयुक्तों ने विवादास्पद योजना के पक्ष में 5-3 से मतदान किया.

इस योजना का प्रस्ताव यूएस फिश एंड वाइल्टलाइफ सर्विस ने दिया था स्थानीय पर्यावरण कार्यकर्ताओं की आपत्तियों के बावजूद इस योजना को स्वीकृति दी गई है उनका मानना है कि इससे ना केवल चूहे मरेंगे बल्कि अन्य जीव जंतु भी इसकी चपेट में आएंगे. फारलान द्वीप समूह पर रिसर्च करने वाले वन्यजीव अधिकारियों और विशेषज्ञों ने इस बारे में तर्क दिया था कि चूहों का मारने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता है.

कहा था कि चूहे स्थानीय प्रजातियों के लिए खतरा है. उधर दूसरी वन्यजीव एजेंसी ने कहा कि अगर एफडब्लयूएस के क्षेत्रीय निदेशक ने भी इस योजना को मंजूरी दे दी तो सैन फ्रांसिस्को तट से कुछ दूर स्थित द्वीपों पर 2023 तक हेलीकाप्टर से जहर गिराया जा सकता है. इस दौरान विरोधियों ने चेतावनी दी कि एफडब्लूयएस ने समुद्री पक्षी, रैप्टर और अन्य जानवरों को कम से कम क्षति पहुंचे इसकी कोई योजना नहीं बनाई गई है.

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में कहा गया है कि कर्मचारियों को कीटनाशक का उपयोग करने से पहले द्वीपों से कुछ जीवों को हटाने के लिए लेजर आतिशबाजी और पुतलों समेत अन्य तकनीकों का इस्तेमाल करना चाहिए. उधर योजना के समर्थकों ने कहा है कि चूहों के पूर्ण उन्मूलन के लिए कीटनाशक ब्रोडीफाकौम का उपयोग करना एकमात्र तरीका है इसका उपयोग अनजाने में 19 वीं शताब्दी में नाविकों ने इस द्वीप पर किया था.

इस बारे में वेस्टर्न एलायंस फार नेचर की सारा वान ने कहा कि कैलिफोर्निया के तट पर उड़ने वाले भूखे पक्षी भी इसकी चपेट में आकर दम तोड़ देंगे, क्योंकि जब चूहों पर कीटनाशक का इस्तेमाल होगा तो वे मारे जाएंगे और जब भूखे पक्षी इस मरे हुए चूहे को खाएंगे तो उनकी भी जान पर बन जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here