पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन पंचायत को शासन से गाइड लाइन मिल गयी हैं. पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, वार्ड मेंबर, जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग-अलग चुनाव प्रक्रिया आई है. इस बार पंचायत चुनाव में हर गांव से ग्राम प्रधान पद के लिए 57 लोग पर्चा भर सकेंगे.

एक वार्ड से सदस्य के लिए 18 पर्चा भरे जा सकेंगे. बीडीसी के लिए 36 पर्चा, ग्राम प्रधान के लिए 57 व जिला पंचायत सदस्य के लिए 53 लोग पर्चा भर सकेंगे. अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले संख्या 45 से 47 रहती थी लेकिन इस बार बढ़ा दी गयी है.

अब और भी लोग अपनी दावेदारी कर सकेंगे और चुनाव लड़ पाएंगे. वहीं गाइड लाइन्स में साफ़ किया गया है कि इस बार चाहे ग्राम प्रधान पद का चुनाव हो या बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव हो. इसमें एक व्यक्ति चार से ज्यादा पर्चा नहीं भर सकेगा. यदि कोई शख्स चार से अधिक पर्चा भरता है तो वह पर्चा स्वतः ही निरस्त हो जाएंगे.

बदायूं के सहायक चुनाव अधिकारी डॉ प्रमेन्द्र सिंह पटेल ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग से गाइड लाइन जारी हो गयी है. गाइड लाइन में साफ़ कर दिया गया है कि किस पद पर कितने लोग दावेदार हो सकते हैं और पर्चा एक व्यक्ति चार ही भर सकेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here