अगर आपका खाता पोस्ट ऑफिस में है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाल है. बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस के बचत खातों पर मिनिमम बैलेंस रखना 12 दिसंबर से अनिवार्य हो जाएगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको मेंटनेंस चार्ज देना होगा.

भारतीय डाक विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 12 दिसंबर से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में 500 रूपए मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य होगा. 12 दिसंबर से जिस भी बचत खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं होगा उसे वित्त वर्ष के अंत में 100 रूपये रखरखाव शुल्क के नाम पर देना होगा. ये पैसे बचत खाते से स्वयं ही कट जाएंगे.

इंडियन पोस्ट ऑफिस के मुताबिक बचत खाते पर सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है. ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच मिनिमम बैलेंस राशि के आधार पर किया जाता है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस बचत खाते में भी अब बैंकों की तरह सुविधाएं दी गई हैं.

खाताधारक का एटीएम और चेक बुक, नॉमिनी, एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर की सुविधा, नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं. अब बचत खाते के नए नियम लागू होने के बाद डाक घर बचत खाता धारकों इसकी सूचना दी जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here