image credit-social media

देश के कई युवाओं का सपना होता है कि वो आईएएस, आईपीएस एग्जाम उत्तीर्ण कर देश सेवा करें. लेकिन यूपीएससी की ये परीक्षा पास करन बेहद कठिन काम होता है. जिस वजह से इस परीक्षा को बहुत ही कम लोग पास कर पाते हैं. इस परीक्षा का इंटव्यू बेहद कठिन होता है इस दौरान इस तरह के उलझे हुए प्रश्नो का सामना करना पड़ता है जिसके बारे में प्रतिभागी ने शायद ही कभी सोचा हो. सवालों के इस संग्रह में आप भी इन सवालों को देख सकते है.

सवाल: सम्राट अशोक कहां के उत्तराधिकारी थे?
जवाब: बिन्दुसार. सम्राट अशोक मौर्य साम्राज्य के तीसरे शासक थे, जिन्होंने अपने दादा चन्द्रगुप्त की तरह शासन किया. लेकिन उनके शासन का तरीका मौर्य वंश के पहले के शासकों से बिल्कुल अलग थे.

सवाल: सिन्धु घाटी सभ्यता का बंदरगाह कहां पर था?
जवाब: लोथल. लोथल प्राचीन सिन्धु घाटी सभ्यता के सबसे दक्षिण शहरों में से एक था. यह आधुनिक राज्य गुजरात के भाल क्षेत्र में स्थित है.

सवाल: भारत में ईश्वर का निवास स्थान किस जगह को कहते हैं?
जवाब: प्रयाग. बताते हैं यहां एक बस्ती थी जो भारद्वाज आश्रम के आसपास थी. पहले भारद्वाज आश्रम से झूंसी तक गंगा का क्षेत्र था. उस समय संगम पूर्व और दक्षिण अहियापुर में रहा था. धीरे-धीरे नदियों के स्थान में परिवर्तन आया. अतरसुइय प्रयागराज का सबसे पुराना मोहल्ला है.

सवाल: भारत में झीलों का नगर किसे कहते हैं?
जवाब: श्रीनगर. कश्मीर घाटी के मध्य में बसा श्रीनगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से है.

सवाल: दुनिया की सबसे महंगी चीज क्या है?
जवाब: एंटीमैटर दुनिया की सबसे महंगी चीज कही जा सकती है. इसकी एक ग्राम मात्रा खरीदने में जितना पैसा चाहिए, उतने पैसे में दुनिया के 100 छोटे छोटे देश आसानी से खरीदे जा सकते हैं. यह दुनिया की सबसे बेशकीमती चीज है.

सवालः गाय दूध देती है और मुर्गी अंडा. क्या आप बता सकते हैं कि दोनों कौन देता है?
जवाबः इसका सही उत्तर होगा दुकानदार, क्योंकि दुकानदार अंडा और दूध दोनों रखता है.

सवालः एक व्यक्ति से पूछा गया कि मैंने 2 लाख की घड़ी पहनी है और आपने 250 रुपये की घड़ी पहनी है ये दोनों घडियां क्या दर्शाती हैं?
जवाबः ये दोनों घड़ियां आपका और मेरा स्टेटश दर्शाती है आपकी स्थिति अच्छी है इसलिए आपने 2 लाख की घड़ी पहनी है. मेरी स्थिति साधारण है इसलिए मैंने सस्ती घडडी पहनी है.

सवालः एक दीवार को बनाने में 8 आदमी 10 घंटे लेते हैं तो उसी दीवार को बनाने में 4 आदमी कितना समय लेंगे?
जवाबः दीवार तो एक बार पहले ही बनाई जा चुकी है उसे दोबारा बनाने की आवश्यकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here