सामान्य जानकारियां जितना भी हासिल कर लो कम ही लगता है. कई रोचक जानकारियों के बारे में जानकार हैरानी भी होती है. सामान्य सी लगने वाली ये जानकरियां हमारे व्यक्तित्व को भी बढ़ाती हैं. जब आपको अच्छी नॉलेज हो तो एक अलग ही कांफिडेंस आता है. ऐसे ही कुछ सामान्य सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं.

सवाल: पुष्कर मेला कहां आयोजित किया जाता है?
जवाब: अजमेर, राजस्थान.

सवाल: किस वेद को भारतीय संगीत का जनक कहा जाता है?
जवाब: सामवेद.

सवाल: भारत में सबसे अधिक किस प्रकार की मिट्टी पायी जाती है?
जवाब: जलोढ़ मिट्टी.

सवाल: भारत से हाथ अधिक जलता है, अपेक्षाकृत उबलते हुए जल से, ऐसा क्यों?
जवाब: भाप में गुप्त ऊष्मा होती है.

सवाल: हवा हमे दिखाई क्यों नहीं देती ?
जवाब: हवा में मूल रूप से नाइट्रोजन और ओक्सीजन मौजूद होती है ये पारदर्शी गैस हैं और जब इनपर प्रकाश की किरणें पड़ती हैं तो वो प्रतिबिम्बित नहीं होती है जिसके कारण हवा हमें दिखाई नहीं देती.

सवाल: भारत की वह कौन सी नदी है जिसका लोग पानी पीना तो दूर हाथ तक नहीं लगाते हैं?
जवाब: कर्मनाशा. यह नदी बिहार और उत्तर प्रदेश में बहती है. इसका अधिकांश हिस्सा उत्तर प्रदेश में आता है. यह उत्तर प्रदेश के सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी और गाजीपुर से होकर बहती है और  बक्सर के पास गंगा में मिल जाती है. इस नदी के पानी को इस्तेमाल न करने पीछे की वजह पौराणिक कथा को माना जाता है.

सवाल: संसार का सबसे बड़ा कछुआ कहां पाया जाता है?
जवाब: गैलापागोस द्वीपसमूह के सात द्वीपों पर पाया जाने वाला गैलापागोस कछुआ या गैलापागोस विशाल कछुआ संसार का सबसे बड़ा कछुआ.

सवाल: मच्छर को सबसे ज्यादा कौन सा रंग पसंद होता है?
जवाब: पसीने में लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड तथा अमोनिया जैसे तत्व होते हैं और जो मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करते हैं. एक शोध के मुताबिक मच्छरों में देखने और रंगों की पहचान करने की भी क्षमता होती है. ये लाल, नीले, जामुनी तथा काले जैसे रंगों को आसानी से पहचान लेते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here