रोचक जानकारियों के बारे में जानकार हमें हैरानी होती है. सामान्य जानकारी एक ऐसा विषय है, जिसका कोई अंत नहीं दिखता है. प्रतियोगी परीक्षा हो या फिर किसी के साथ आम बातचीत, ये जानकारियां आपके व्यक्तित्व को भी बढ़ाने का काम करती हैं. कुछ सामान्य जानकारी हम यहां आपके लिए लेकर आए हैं.

सवाल: किस जानवर की उंगलियों के निशान इंसानों की तरह होते हैं?
जवाब: कोआला.

सवाल: यदि आप नीले समुद्र में लाल पत्थर डालते हैं, तो क्या होगा?
जवाब: पत्थर गीला होगा और डूब जाएगा.

सवाल: मुर्गा सुबह-सुबह बांग क्यों देता है? उसे कैसे पता चलता सुबह हो गई
जवाब: दरअसल, वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में पाया है कि मुर्गे सुबह होने से पहले हल्की सी रौशनी में ही सुबह होने का एकदम सही अंदाजा लगा लेते हैं. अपनी बांग से यह बताते है कि आसमान में सूरज निकलने वाला है. मुर्गों का व्यवहार उनकी बायोलॉजिकल घड़ी से ऑपरेट होता है, जोकि एक जैविक प्रक्रिया है.

सवाल: अगर गांधी नहीं होते तो हमें 1947 में आजादी मिलती या नहीं?
जवाब: कैंडिडेट्स ने जवाब देते हुए कहा कि मुझे लगता है अगर गांधी नहीं होते तो आजादी के लिए हमें और इंतजार करना पड़ सकता था. क्योंकि गांधी ने जिस तरह से आंदोलन के सहारे आजादी को लोगों से जोड़ा वो उनके बिना संभव नहीं थी.

सवाल: दुनिया की एकमात्र ऐसी घड़ी जिसमें कभी भी 12 नहीं बजते हैं?
जवाब: ये विचित्र घड़ी स्विट्जरलैंड के शहर सोलोथर्न के टाउन स्क्वेयर पर लगी है. घड़ी में सिर्फ 11 अंक ही हैं. हालांकि ऐसा नहीं कि शहर की सारी घड़ियां ऐसी ही हैं. दरअसल इस शहर के लोगों को 11 नंबर से काफी लगाव है. इसलिए हर चीज को 11 नंबर के आस-पास ही डिजाइन किया गया है.

11 नंबर से लोगों को इस कदर प्रेम है कि शहर में चर्च और चैपलों की संख्या तो 11-11 है ही. साथ ही संग्रहालय, एतिहासिक झरने और टावर भी 11 नंबर के हैं. इसके अलावा सेंट उसूर्स चर्च, जिसे बनने में 11 साल लगे थे, वहां पर भी 11 नंबर से लगाव को देखा जा सकता है. यहां तीन सीढ़ियों का सेट है और हर सेट में 11 पंक्तियां हैं. यहां 11 दरवाजे और 11 घंटियां भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here