डिम्पल यादव और अखिलेश यादव की लव स्टोरी किसी फ़िल्मी कहानी से काम नहीं है. दोनों परिवार उनकी शादी के लिए तैयार नहीं थे. डिम्पल यादव को पाने के लिए अखिलेश यादव को काफ़ी पापड़ बेलने पड़े थे. मुलायम सिंह यादव को यह रिश्ता मंज़ूर नहीं था.  माना जाता है कि दोनों की शादी में अमर सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 1999 में अखिलेश और डिंपल शादी के बंधन में बंध गए थे.

अपर्णा यादव और प्रतीक यादव दोनों स्कूल के दोस्त हैं. एक दोस्त की बर्थडे पार्टी में ई-मेल आइडी का आदान प्रदान हुआ और फिर प्रेम कहानी शुरू हो गयी. यह क़रीब 10 साल तक चली. जब दोनों परिवारों को इस प्रेम का पता चला, तो शादी के बंधन में बंध गए. अपर्णा यादव को राजनीति पसंद और प्रतीक को बिज़नेस.

भारतीय राजनीति में इंदिरा और फ़िरोज़ गांधी की प्रेम कहानी काफ़ी चर्चित रही. फ़िरोज़ और इंदिरा की शादी सा 1942 में हुई. लेकिन जवाहर लाल नेहरू दोनों की शादी के ख़िलाफ़ थे. हालाँकि महात्मा गांधी के हस्तक्षेप के बाद ये शादी हुई.

संजय गांधी भारतीय राजनीति के बेहद लोकप्रिय नेता रहे हैं. साल 1947 के आसपास अपना राजनीतिक करियर शुरू करने वाले संजय की लोकप्रियता 1977-78 के दौर में चरम पर थी और लोग कांग्रेस में इंदिरा गांधी के बाद उन्हें ही पार्टी का चेहरा मानते थे. संजय गांधी को मॉडल रहीं मेनका पहली नज़र में ही पसंद आ गयी थीं. सिख परिवार में जन्मीं महज़ 18 साल की मेनका से संजय गांधी ने 23 सितम्बर 1947 में शादी रचा ली.

प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की प्रेम कहानी भी गांधी परिवार की चर्चित कहानियों में शुमार है. रॉबर्ट वाड्रा ने एक इंटर्व्यू में कहा था कि वो प्रियंका गांधी की सादगी पर फ़िदा थे और उन्हें लगता था कि प्रियंका भी उनमें दिलचस्पी रखती हैं. 1997 में दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली थी.

राजीव और सोनिया गांधी की प्रेम कहानी भी चर्चित है. दोनों को एक नज़र में प्यार हो गया था. सोनिया गांधी इटली के साधारण परिवार से ताल्लुक़ रखती थीं और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ती थीं. यही पर वो राजीव गांधी से मिली थीं. राजीव का प्यार ही सोनिया को भारत लेकर आया और अब वो यहीं की होकर राह गयीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here