किसान नए कृषि कानूनों को पूरी तरह रद्द करने की मांग कर रहे हैं. जबकि सरकार संशोधन की बात कह रही है. इस बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अब किसान के पास बाजार समिति के साथ अपनी उपज को बाहर भी बेचने का विकल्प मिला है.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार से पिछले छह वर्षों में किसानों के हितों में अब तक का सबसे अच्छा फैसला लिया है. कहा कि किसानों के हितों में पिछले 6 साल के दौरान एनडीए सरकार ने 50 सालों की सरकार की तुलना में कई गुना अच्छे फैसले किए हैं. एमएसपी लगातार छः साल में बढ़ती रही है.

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए यह मजबूरी थी कि उसे अपनी उपज बाजार समिति में ही बेचना पड़ता था. लेकिन अब किसान के पास बाजार समिति के साथ अपनी उपज को बाहर भी बेचने का विकल्प है.

नितिन गडकरी ने उदहारण देते हुए कहा कि वह बाजार समिति में बेचने के बजाय अपने खेत की फसल बाहर बेचते हैं. इसके चलते उन्हें मार्केट से ज्यादा दाम मिलते हैं और बिचौलियों को दलाली देने से बाख जाते हैं.

कहा कि हमें किसानों को अधिक से अधिक दाम दिलाना है. हमें किसानों के साथ न्याय करना है. नए कानून में किसानों को बिचौलियों से मुक्ति दिलाने का प्रावधान है. किसानों को अपने उत्पाद का सही कीमत पाने का अधिकार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here