उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही एक और कानून लाने वाली है. यह जानकारी जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह से मिली है. उन्होंने कहा कि जल का संरक्षण समय की मांग है. जल ही जीवन है. जल ही शांति है और जल ही भविष्य है. पानी की हर बूंद बचाना जरुरी है.

बताया कि वर्षा जल्द संचयन के लिए प्रदेश सरकार जल्द ही कानून लाएगी. पानी की सहज उपलब्धता रहेगी तो खेत की उपज भी बढ़ जाएगी.

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से जल संरक्षण के साथ ही शुद्ध पेयजल की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है. हमने खेत ताल योजना शुरू की है. बुंदेलखंड और विन्ध्य क्षेत्र के लिए हर घर नल योजना शुरू की है. बुंदेलखंड और विन्ध्य क्षेत्र के लिए हर घर नल योजना शुरू हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि खेत का पानी खेत में और छत का पानी धरती की कोंख में जाए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था पहले की गयी तो पूर्न्वांचल में जेई और एईएस जैसी बीमारियां नहीं होतीं.

डॉ महेंद्र सिंह गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में नियोजन विभाग और गोरखपुर विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित पूर्वांचल के सतत विकास मुद्दे, रणनीति और भावी दिशा विषयक राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी में जल क्षेत्र के प्रथम तक्नीकि सत्र की अध्यक्षता कर रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here