कई राज्यों में अब मौसम तेजी के साथ बदल रहा है. उत्तर भारत के राज्यों में दिल्ली समेत अन्य राज्यों में तापमान में गिरावट जारी है. ऐसे में समय से पहले कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाएगी. दक्षिण भारत में नार्थ ईस्ट मानसून लगातार प्रभावित बना हुआ है. जिसकी वजह से दक्षिण भारत के राज्यों में भारी वर्षा हो रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से ही साइक्लोनिक सर्कुलेशन था, जो अभी भी अरब सागर में मौजूद है. इसके असर से झारखण्ड के आसमान में बादल छाए रहे. दो दिन तक आसमान में बादल रहेंगे.

उत्तर भारत के पहाड़ों से सर्द हवाएं अपने साथ बर्फ की ठंडक लेकर आएगी. इस वजह से उत्तर भारत में समय में पहले की कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी.

मौसम विभाग का अलर्ट है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले 4 से 5 दिनों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी. यह गिरावट 4 डिग्री तक भी हो सकती है. इससे कड़ाके की ठंड बढ़ जाएगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार तक पारा और नीचे चला जाएगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर घने कोहरे की परत लोगों के जीवन को प्रभावित करेगी.

राजधानी लखनऊ में गुरुवार को न्यूनतम तापमान शाम आठ बजे नौ डिग्री रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here