देश में इस समय कड़ाके की सर्दी हो रही है. यह सर्दी अभी और अधिक बढ़ने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान भारत के मध्य भागों में तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है. इसी अवधि के दौरान पूर्वी भारत में तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा.

उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तामपान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के भागों में 10-12 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की संभावना भी जताई है.

दिल्ली और उत्तर भारत में शनिवार को भी ठंड का प्रकोप जारी है. राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तामपान गिरकर इस सीजन में सबसे कम 3.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के मौसम से संबंधित आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरगंज वेधशाला में न्यूनतम तामपान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. अधिकतम तामपान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी में हिमालयी क्षेत्र से चली सर्द हवाओं का प्रकोप जारी है और लोधी रोड पर तपमा 3.3 डिग्री सेल्सियस और आयानगर में 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं हिमाचल प्रदेश के केलांग में तामपान शून्य से नीचे 12.1 डिग्री सेल्सियस पर चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक केलांग, कल्प, मनाली, सोलन, चंबा और मंडी में बीते 24 घंटे के दौरान तापमान शून्य से नीचे चला गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here