उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है. दिल्ली एनसीआर समेत पूरे प्रदेश में हीटवेव का कहर जारी है. दिन तो छोड़िए सूरज डूबने के बाद भी लोगों का घर से निकलना दूभर हो रहा है. गर्म हवा के थपेड़ों से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं. यूपी में मानसून के आने में कुछ देरी हुई है लेकिन अब इतंजार खत्म होने वाला है. बुधवार शाम को कुछ जगहों पर बूंदाबांदी और आंधी ने कुछ राहत तो जरूर दी. बादलों की आवाजाही भी दिखी. हालांकि लखनऊ समेत कई जगहों पर अभी भी गर्मी का सितम जारी है. तापमान में एक प्रतिशत की गिरावट देखी गई. स्काईमेट वेदर के अनुसार, साउथवेस्य मानसून उत्तर प्रदेश में 24 या 25 जून को एंट्री कर सकता है. यानी चार से पांच दिन बाद बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.

मौसम विभाग के अनुसार, साउथवेस्ट मानसून यूपी के बलिया और गोरखपुर के जरिए दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने यूपी के 22 जिलों के लिए 20 जून तक रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि 22 जून तक 18 जिलों के लिए अलर्ट घोषित किया गया है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे यानी कल से लगातार तीन दिनों तक बारिश आंधी तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून आने से पहले यूपी में फ्री मानसून की हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के अधिक हिस्सों में तापमान 44 डिग्री से 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

आजमगढ़,बलिया, मऊ,देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, गोंडा ,वाराणसी,चंदौली, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, इन जिलों में 20, 21, 22 जून को बारिश आंधी तूफान आने का आईएम का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here