कहते हैं वक्त के साथ-साथ समाज के कुछ रिवाज भी बदल जाते हैं. पर कुछ लोग अपने रिवाजों को कभी नहीं छोड़ते हैं और सदियों से चले आ रहे रस्मों रिवाजों को आगे बढ़ाते हैं. इनमें से कुछ अजीब भी होते हैं. शादियों को लेकर ऐसे ही कई रिवाज आज के समय में अजीबोगरीब नजर आते हैं. फिर भी इन्हें निभाया जा रहा है.

शादी से पहले दुल्हन को सर मुंडवाने की परंपरा

सपार्टा में शादी की ये अनोखी रस्म निभाई जाती है. यहां शादी से पहले दुल्हन को ऐसा काम करना पड़ता है जिसे आज के वक्त में शायद ही कोई दुल्हन करना पसंद करेगी. शादी के दिन दुल्हन को अपना सिर मुंडवा कर दुल्हे की तरह तैयार होना पड़ता है. यही नहीं दुल्हे को दुल्हन की तरह सजना होता है.

यहां भी निभाई जा रही हैं शादी की अनोखी रस्में

चीन की ही युगुर जाति में शादी की परंपरा है कि दूल्हा-दुल्हन को तीन बार तीर कमान से मारता है और आखिर में अपने ही हाथ से तीर तोड़ देता है. इसके पीछे का तर्क है कि दूल्हा तीर मारने के बाद उसे तोड़ देता हिया और यह बताता है कि हम आपस में अब कभी नहीं लड़ेंगे.

जर्मनी में एक रिवाज है कि लोग शादी में गिफ्ट के तौर पर चीनी-मिट्टी और कांच के बर्तन लेकर आते हैं और इसे शादी के बीच में तोड़ा जाता है. बाद में शादीशुदा जोड़े को मिलकर पूरा कचरा खुद ही साफ़ करा होता है. इसे शुभ माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here