दुनिया में हमेशा ही नए-नए डिजाइन के कपड़े तैयार किए जाते हैं. अलग-अलग डिजाइन के कपड़े पहनने का शौक रखने वालों के कारण ही फैशन इंडस्ट्री तरक्की करती है. हमारे कपड़ों में कई ऐसी चीजों का समावेश होता है जिसके बारे में हमें भी नहीं पता होता है. अक्सर आपने गौर किया होगा कि जैकेट्स के कंधे पर पट्टियां लगी होती है जो बटन के जरिए बंद रहती हैं या फिर सिली रहती है. ऐ

से में आपको लगता होगा कि ये सिर्फ फैशन के लिए होता है मगर ऐसा नहीं है उस पट्टी का भी महत्वपूर्ण काम है जिसके बारे में हम आपको बताएंगे. दरअसल ये पट्टियां बैग या पर्स के स्ट्रैप को कंधे पर टिकाने में मदद करती है. इस वजह से ही ये पट्टियां हमेशा ही एक बटन के सहारे बंद की जाती है जिससे बैग या पर्स टांग लेने के बाद इन्हें बटन से बंद कर दिया जाए और फिर पर्स का स्ट्रैप अपनी जगह से जरा भी ना खिसके.

वक्त पहले सोशल मीडिया पर भी जब इस स्ट्रैप को लेकर चर्चे शुरु हुए तो लोगों ने अलग-अलग तरह के अंदाजे लगाए लेकिन जब इस पट्टी के काम का खुलासा हुआ तो हर कोई जदंग रह गया. कई लोगों ने तो यहां तक लिख दिया कि हमारी इतनी जिंदगी गुजर गई मगर हमें आज तक इस बारे में नहीं पता था कि ये पट्टियां किस काम में आती हैं. हालांकि पता होने के कारण कई लोग इसे बैग पहनने के लिए इस्तेमाल नहीं करते.

लुक में कूल लगने के कारण कई बार तो डिजाइनर इन पट्टियों को जैकेट या शर्ट के कंधे पर बनाते हैं मगर फिर उसे सिल देते हैं इससे इसक असली काम सिद्ध हो पाता और ये सिर्फ डिजाइन की एक चीज बनकर रह जाती है. सोशल मीडिया पर तो कई लोगों ने ये भी दावा किया है कि पुराने समय में चलते वक्त सैनिक अपनी बंदूकों की स्ट्रैप को इस पट्टी में फंसा लेते थे जिससे वो बार-बार उनके कंधे से गिरती नहीं थी.

इसी पट्टी पर सैनिकों के तमगे ओभी लगाए जाते थे जो उनकी रैंक को बताने का काम करते थे यये प्रथा आजतक चली आ रही है और आर्मी से लेकर पुलिस तक की यूनीफार्म पर ये पट्टियां बनी रहती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here