सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाथरूम में पानी गर्म करने के लिए वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल शुरू हो जाता है. वॉटर हीटर रॉड को इमर्शन रॉड भी कहते हैं. यह इस्तेमाल में बेहद आसान होती है. लेकिन कई बार लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है. यह आपके लिए जोखिम भरा भी हो सकता है. इमर्शन रॉड का इस्तेमाल से पहले आपको इन बातों को जरुर ध्यान रखना चाहिए.

पुरानी इमर्शन रॉड 

अक्सर लोग इमर्शन रॉड को ब्रांडेड कंपनी का मानकर बिना उसको चेक किए कई वर्षों तक इस्तेमाल करते रहते हैं. जिस वजह से करंट लगने की संभावना बनी रहती है. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए और पुरानी इमर्शन रॉड को चेक करवाकर ही इस्तेमाल करें. अगर लोकल कंपनी का है तो उसे ज्यादा समय तक इस्तेमाल न करें.

इसके अलावा इमर्शन हीटर रॉड से पानी गर्म करते समय किसी बर्तन में डालने के बाद उसे इधर-उधर न करें. स्विच ऑफ़ करने के बाद ही रॉड को बाहर निकालें. साथ ही ध्यान रखें रॉड को इस्तेमाल करते समय चप्पल जरुर पहनें.

गंदगी को करें साफ़ 

इमर्शन रॉड के लगातार इस्तेमाल पर उसमें जंग और सफ़ेद परत जम जाती है. जिस वजह से रॉड जल्दी गर्म नहीं होती और बिजली की खपत बढ़ जाती है. जंग लगी रॉड को स्क्रबर या ब्रश से साफ़ करें और फिर सुखाने के बात ही इस्तेमाल करें.

लोहे की बाल्टी का न करें इस्तेमाल 

पानी गर्म करने के लिए इमर्शन रोड का इस्तेमाल लोहे की बाल्टी में नहीं करना चाहिए. इसके लिए प्लास्टिक की बाल्टी का ही इस्तेमाल करें. लंबे समय के लिए रॉड को बाल्टी में न डालें. इससे बाल्टी पिघल भी सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here