क्या आप भी एटीएम से पैस निकालने जा रहे हैं? तो एक बार आप अपने खाते का बैंक बैलेंस चेक कर लें. क्योंकि अगर आप बिना बैलेंस, चेक किए अपने खाते से पैसा निकालेंगे और बैलेंस होगा तो आपको इसके लिए बैंक को पैसा चुकाना पड़ सकता है.

गौरतलब है कि कई बार ग्राहक खाते में कम पैसा होने पर भी एटीएम से ट्रांजेक्शन करने लगते हैं. और ट्रांजेक्शन फेल होने पर ग्राहकों को बैंक का पैसा चुकाना पड़ता है.

दरअसल बैंक कम बैलेंस के कारण फेल हुए एटीएम ट्रांजैक्शन पर चार्ज वसूलते है. गौरतलब है कि कई बार ग्राहकों को इस बारे में पत नहीं होता है और उनको जब पता चलता है कि जव वे एटीएम से ट्रांजेक्शन कर लेते हैं. इस समय insufficient funds का मैसेज दिखाई देता है.

सभी बैंक इस पर अलग-अलग चार्ज लेते हैं. ऐसे में ही भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, और अन्य टाप बैंक आपके खाते में कम बैलेंस होने के कारण फेल एटीएम लेनदेन पर चार्ज वसूलते हैं.

अगर ट्रांजैक्शन फेल होता है देना होगा इतना चार्ज

STATE BANK OF INDIA

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI अपने ग्राहकों से एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर 20 रुपये जुर्माने के रुप में लेता है जिसको आपको जीएसटी के साथ चुकाना होता है.

HDFC बैंक

एचडीएफसी बैंक की ओर से ट्रांजेक्शन फेल होने की स्थिति में 25 रुपये चार्ज वसूला जाता है. इसके अलावा आपको टैक्स की भी भरपाई करनी पड़ेगी.

IDBI BANK

सरकारी से प्राइवेट हुए आईडीबीआई बैंक का कोई ग्राहक दूसरे बैंक के ATM से पैसा निकालता है और कम बैलैंस के कारण आपका ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो आपको हर फेल ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपये चार्ज देना होगा.

ICICI BANK

अन्य बैंक के एटीएम या प्वाइंट आफ सेल पर कम बैलेंस के कारण ट्रांजैक्शन फेल होने की स्थिति में 25 रुपये प्रति लेनदेन के हिसाब से चार्ज वसूला जाएगा.

YES BANK

यस बैंक के खाताधारकों को बैंलेंस कम होने की स्थिति में 25 रुपये अतिरिक्त चार्ज के रुप में देने होंगे.

AXIS BANK

AXIS BANK के ग्राहकों को भी एटीएम से ट्रांजैक्शन फेल होने पर 25 रुपये चार्ज के रुप में देने पड़ते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here