फैशन के इस दौर में महिलाएं और पुरूष लगभग एक जैसे ही कपड़े पहनने लगे हैं. इसका चलन शहरी क्षेत्रों में अधिक है. पुरूषों की तरह कामकाजी महिलाएं भी जींस और शर्ट पहनना खूब पसंद करती हैं. क्या आप जानते हैं कि महिलाओं की शर्ट के बटन बाएं पुरूषों की शर्ट के बटन दाईं ओर होते क्यों होते हैं.

अगर नहीं जापनते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य. हालांकि जो तथ्य हैं उनके कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं मगर यही चर्चा में है.

एक तथ्य ये है कि महिलाएं आमतौर पर स्तनपान कराने के लिए बच्चों को बाएं हाथ से पकड़ती हैं, इसलिए शर्ट के बटन को इस तरह से लगाया गया है कि वो आसानी से दाएं हाथ से शर्ट के बटन को खोल सकें.

इसके अलावा ये भी कहा जाता हे कि जब महिलाओं की शर्ट बनना शुरू हुई तो उसे पुरूषों की शर्ट से अलग रखने के लिए बटन को लगाने का तरीका बदल दिया गया.

ताकि आसानी से पता चल सके कि कौन सी शर्ट महिलाओं की है और कौन सी पुरूषों की. पुरूषों के लिए ये थ्योरी प्रचलित है कि पहले जब पुरूष जंग पर जाते थे तो दाएं हाथ से तलवार निकालते थे. तलवार निकालने के दौरान उनकी शर्ट के बटन टूट न जाए इसलिए इसे बाईं ओर लगाया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here