रिंकू सिंह जो कि साल 2017 से आईपीएल के लिए चुने जा रहे हैं और लगातार 4 साल से खेल भी रहे हैं लेकिन उन्हें पहला प्लेयर ऑफ द मैच का पुरुस्कार 2 मई 2022 को मिला. आईपीएल 2022 के एक मुकाबले में कोलकाता नाइट राईडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया .

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की मालिकाना हक वाली केकेआर के लिए जीत बेहद जरुरी थी. टीम लगातार 5 मैच हार चुकी थी. ऐसे में प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए इस मैच को जीतना अनिवार्य था. ये टीम की 10 मैचों में चौथी जीत है. टीम को अभी भी लंबा सफर तय करना है.

मैच में राजस्थान ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 152 रन बनाए थे. इसके जवाब में केकेआर ने लक्ष्य 19.1 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. आईपीएल करियर का सिर्फ 13 वां मैच खेल रहे थे. अलीगढ़ के रिंकू सिंह जब बल्लेबाजी करने उतरे, तब टीम टीम ने 92 रन पर 3 विकेट गंवा दिए.

इस दौरान मैच रोमांचक स्थिति में था. उन्होंने 23 गेंद पर नाबाद 42 रन बनाकर टीम को इस मैच में अहम जीत दिलाई. उन्होंने इस मैच में चार चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने चौथे विकेट के लिए नीतीश राणा के साथ 6.2 ओवर में 66 रन की नाबाद साझेदारी की. ये उनके आईपीएल करियर का सबसे बड़ा स्कोर भी है.

जीत के बाद उन्होंने कहा कि अलीगढ़ से काफी क्रिकेटर निकले, लेकिन आईपीएल खेलने वाला मैं वहां का पहला खिलाड़ी हूं. 24 साल के रिंकू सिंह के लिए क्रिकेट में करियर बनाना कतई आसान नहीं रहा. उनके पिता सिलेंडर डिलीवरी का काम करते थे. 5 भाई-बहनों में वे तीसरे नंबर पर थे.

घर के आर्थिक हालात ठीक नहीं थी. उनका भाई भी नौकरी करता था. ऐसे में उन्होंने नौकरी करने की ठानी. कम पढ़ा लिखा होने के कारण उन्हें साफ-सफाई करने की नौकरी भी मिल गई थी. लेकिन फिर उन्होंमने क्रिकेट की ओर रुख किया. दिल्ली में खेले गई एक टूर्नामेंट में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के रुप में बाइक मिली. इस बाइक को उन्होंने अपने पिता को सौंप दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here