देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद भारी भरकम जुर्माने वाले चालान की खबर अब आम हो चुकी है. आएदिन कोई न कोई ऐसा बड़ा चालान कट ही जाता है जो मीडिया की सुर्खियां बन जाता है. अब ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश से सामने आया जहां एक बाइक सवार का एक लाख 13 हजार का चालान काट दिया गया.

मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले के अमरपुरा गांव में रहने वाले प्रकाश बंजारा नाम का शख्स पानी इकठ्ठा करने वाले ड्रमों को बाइक पर रखकर बेच रहा था. रायगढ़ शहर के डीआईबी चौराहे के पास ट्रैफिक पुलिस ने उसे रोका और कागजात मांगे तो वो कोई कागज नहीं दिखा पाया.

जांच करने पर पता चला कि वो गाड़ी का बिना रजिस्ट्रेशन, बीमा कराए ऐसे ही घूम रहा था. उसके पास हेलमेट भी नहीं था. बिना रजिस्ट्रेशन, बीमा और लाइसेंस के गाड़ी चलाने को लेकर उसपर एक लाख तेरह हजार रूपये का भारी भरकम जुर्माना ठोंका गया. जुर्माने की रकम इतनी है कि इससे नई गाड़ी खरीदी जा सकती है.

परिवहन विभाग द्वारा जो चालान किया गया है उसमें बिना हेलमेट 1000, बिना बीमा 2000, बिना रजिस्ट्रेशन 5000, बिना लाइसेंस 5000 रूपये और वाहन विक्रेता द्वारा वाहन की बिक्री के दौरान CH-VII, 182A-1 का उल्लंघन करने पर एक लाख का जुर्माना ठोंका गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here