अगर आप एटीएम से 2 हजार रुपये के नोट चाह रहे हैं तो आपको अब एटीएम से 2000 के नोट नहीं मिलेंगे. क्योंकि रिजर्व बैंक से ही अब 2 हजार के नोट मिलना बंद हो गए हैं, बैंक भी एटीएम मशीन से दो हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने लगे हैं.

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की ओर से इसकी शुरुआत भी कर दी गई है. सेंट्रल बैंक ने अपने शाखा के 58 एटीएम से कैलिबर मशीन को निकाल चुका है. अन्य बैंको का भी इस मामले में कहना है कि अब एटीएम में सिर्फ 100, 200 और 500 रुपये के नोट ही लोड किए जा रहे हैं.

सेंट्रल बैंक के मंडल प्रमुख एलबी झा कहते है कि कई महीने आरबीआई की ओर से दो हजार के नोट नहीं मिले है. बाजार से भी शाखाओं में दो हजार के नोट नहीं मिले हैं. बाजार से भी शाखाओं में दो हजार के नोट बहुत कम आ रहे हैं.

ऐसे में सूचना आ रही है कि आरबीआई की ओर से दो हजार के नोटों की छपाई बंद कर दी गई है. दो हजार के नोटों के संकट को देखते हुए परिक्षेत्र के 58 एटीएम मशीन से दो हजार के नोट के कैलिबर हटाकर 500 रुपये के लगाए जा रहे हैं. जिससे एटीएम में अधिक से अधिक नोट अपलोड किए जा सके.

यूनियन बैंक का इस संदर्भ में कहना है कि एटीएम मशीन में 500, 200, 100 के नोट ड़ाले जा रहे हैं. क्योंकि आरबीआई की ओर से अब दो हजार के नोटों की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है.क्योंकि बीते पांच महीने में एक बार भी दो हजार के नोटों के बंडल नहीं आए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here