उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली से पहले प्रदेश के लोगों को बड़ा तोहफा देने का काम किया है. सीएम योगी ने प्रदेश में कन्या सुमंगल योजना की शुरूआत कर दी है. इस योजना के तहत पात्र बालिकाओं को 15 हजार की धनराशि सरकार की ओर से दी जाएगी.

महिला एवं बाल कल्याण विभाग की ओर से लोकभवन में आयेजित कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का शुभारम्भ किया. इस मौके पर उन्होंने एक पोर्टल भी लॉंच किया. सीएम योगी ने अपने हाथ से ही कुछ लाभाथियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भेजी और वहां मौजूद लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी सौंपे.

इस योजना के तहत हर जिले की 500 बालिकाओं को ही इसका लाभ दिया जाएगा. एक परिवार की दो से ज्यादा बेटियों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा. इस योजना के तहत मिलने वाली 15 हजार की राशि बेटी के जन्म से लेकर स्नातक तक पढ़ाई के दौरान कुल 6 चरणों में दी जाएगी.

जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया. योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 2.82 लाख आवेदकों ने पंजीकरण हो चुका है और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्म जमा हो चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here