नाना पाटेकर का नाम देश के चंद प्रतिभावान एक्टर्स में शुमार है. वह बीते चार दशकों से फ़िल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. बॉलीवुड के अलावा वह मराठी सिनेमा में भी अपना दबदबा दिखा चुके हैं. पर्दे पर अपनी दमदार एक्टिंग दिखाने वाले नाना पाटेकर वास्तविक जीवन में बेहद साधारण हैं. वह साधा जीवन जीने में यक़ीन रखते हैं.

नाना पाटेकर के पास करोड़ों की सम्पत्ति के अलावा कई लक्ज़री गाड़ियाँ हैं. उन्होंने मुंबई से दूर पुणे के पास खड़कवासला में फार्महाउस ख़रीदा है. यह फार्महाउस 24 एकड़ में फैला हुआ है.उनका ज़्यादातर समय इसी फार्महाउस में बीतता है. उनके इस फार्म हाउस में 7 कमरे और एक बड़ा सा हॉल है.

फार्म हाउस के इंटीरियर को बेहद सिंपल तरीक़े से डिज़ाइन रखा गया है. नाना अपने फार्महाउस पर ख़ाली जगह में धान और गेंहू भी उगाते हैं. वह अपनी फसल को बेच पैसे वहाँ काम करने वाले मज़दूरों में बाँट देते हैं.नाना पाटेकर चैरिटी देने को लेकर भी जाने जाते हैं. वह अक्सर किसानों की आर्थिक मदद करते रहते हैं. नाना पाटेकर के पास मुंबई के अंधेरी में एक फ्लैट है. वो यहां 750 स्क्वेयर फीट के 1 BHK फ्लैट में रहते हैं. ये फ्लैट उन्होंने 90 के दशक में महज 1.10 लाख में खरीदा था. हालांकि आज इस फ्लैट की कीमत करीब 7 करोड़ रुपए मानी जाती है.

नाना पाटेकर के पिता का टेक्सटाइल का एक छोटा सा बिज़नेस हुआ करता था. लेकिन उनके पिता के एक करीबी ने धोखा दिया और प्रॉपर्टी समेत सबकुछ छीन लिया. जिसके बाद नाना को 13 की उम्र से ही काम करना पड़ा. एक इंटर्व्यू में नाना ने बताया कि वो चूनाभट्टी में फ़िल्मों के पोस्टर पेंट करने के लिए 8 किलोमीटर पैदल जाते थे. इस काम के लिए उन्हें 35 रुपए महीने की तनख़्वाह मिलती थी.

Read Also: सवाल- किस देश में समोसा खाना बैन है, जहां कोई भी समोसा नहीं खा सकता है?  

                – ज्ञान की बातः गाड़ी में इतना शोर और हलचल होने के बाद भी लोग सो क्यों जाते हैं?

– ऐसा कौन सा जानवर है जो हर 30 दिन में बच्चे को जन्म दे सकता है?

नाना ने ज़ेब्रा क्रॉसिंग भी पेंट की. वह कहते हैं कि उनके पिता हमेशा कहते हुए दुखी रहते थे कि बच्चे के दिन आए खाने के और मेरे पास कुछ नहीं है. वे हमेशा इस दुःख में रहे और अंदर से इतना टूट गए कि आख़िर उन्हें हार्ट अटैक आ गया. उस वक्त नाना की उम्र 28 वर्ष थी जब पिता का निधन हो गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here